पीएम मोदी SC/ST एक्ट विवाद पर बोले आंबेडकर को राजनीति में नहीं घसीटें, हमारी सरकार उनके दिखाए रास्‍ते पर चली

0
404

देश भर में एससी-एसटी एक्ट को लेकर जारी बवाल के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दलित राजनीति पर बयान दिया है। बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की विरासत का राजनीतिकरण करने के लिये राजनीतिक दलों पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार ने बाबा साहब का सम्मान बढ़ाने का जितना कार्य किया, उतना किसी दूसरी सरकार ने नहीं किया। 2 अप्रैल को दलित और पिछड़ी जातियों के संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया था। इस दौरान व्यापक हिंसा हुई और 12 लोगों की मौत हो गई। दलित संगठन और विपक्ष केंद्र सरकार पर एससी-एसटी ऐक्ट को कमजोर करने की साजिश का आरोप लगा रहे हैं। हालांकि केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में एससी-एसटी ऐक्ट के फैसले के खिलाफ में रिव्यू पिटिशन दाखिल की थी लेकिन सर्वोच्च अदालत ने स्टे नहीं दिया।

इस मसले पर घिरी मोदी सरकार की तरफ से पहले राजनाथ सिंह ने संसद में सरकार का पक्ष रखा। इसके बाद पार्टी की तरफ से अमित शाह ने बात रखी और अब पीएम मोदी ने परोक्ष रूप इसपर टिप्पणी की है। पीएम मोदी ने नई दिल्ली वेस्टर्न कोर्ट एनेक्सी की नई इमारत का उद्घाटन कार्यक्रम में बाबा साहब आंबेडकर के जरिए इस मामले पर अपनी बात रखी।

पीएम मोदी ने कहा कि आंबेडकर के नाम पर केवल राजनीति की गई। उन्होंने कहा कि ‘अटल सरकार के समय आंबेडकर से जुड़े दो भवनों के निर्माण की योजना बनाई गई। बाद की सरकारों ने केवल राजनीति की। अब जाकर हम उस योजना को पूरा करने के लिए तैयार हैं। जब मैंने शिलान्यास किया था तो कहा था कि 2018 अप्रैल में इसका लोकापर्ण करूंगा। 13 अप्रैल को उसका लोकार्पण है और 14 अप्रैल को बाबा साहब आंबेडकर का जन्मदिन।’ दरअसल पीएम मोदी आंबेडकर इंटरनैशनल सेंटर का जिक्र कर रहे थे, जिसका उद्घाटन होने वाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here