आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे की टोल टैक्स दरें तय,दोपहिया वाहन से भी वसूला जाएगा टोल टैक्स

0
363

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ड्रीम प्रॉजेक्ट रहे लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे के टोल पॉइंट पर योगी सरकार लोगों को मुफ्त में चाय पिलाएगी। इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने साफ कर दिया है कि एक्सप्रेस-वे पर सफर करने वाले दोपहिया वाहनों को फिलहाल टोल टैक्स से राहत नहीं मिलेगी। हां, सरकार ने यह निर्णय जरूर लिया है कि दोपहिया वाहनों से जो टोल टैक्स निर्धारित किया गया था, अब उसका उसका टैक्स आधा वसूला जाएगा। वहीं एक्सप्रेस वे पर विभिन्न श्रेणियों के वाहनों के लिए निर्धारित की गई टोल टैक्स की दरों में मार्च तक 25 प्रतिशत की छूट देने का भी फैसला किया है। एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स की दरें 19 जनवरी की मध्य रात्रि से लागू होंगी।

सरकार ने एक्सप्रेस वे पर वाहनों के लिए तय की गई टोल टैक्स की दरों पर मार्च तक 25 फीसद की छूट देने का फैसला किया है। इस छूट के बाद एक्सप्रेस वे पर कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन से आगरा से लखनऊ या लखनऊ से आगरा जाने पर एक तरफ का टोल टैक्स 570 रुपये वसूला जाएगा। इसी तरह अन्य श्रेणियों के वाहनों के लिए भी छूट के बाद वसूले जाने वाले टोल टैक्स की दरें तय की गई हैं। एक से दूसरे छोर तक जाने की बजाय एक्सप्रेसवे के कुछ हिस्से का इस्तेमाल करने वाले वाहनों से तय की गई दूरी के आधार पर समानुपातिक रूप से टोल टैक्स वसूला जाएगा।महाना ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर प्रचलित व्यवस्था की तरह आगरा एक्सप्रेस वे पर भी विशिष्ट व्यक्तियों, सरकारी वाहनों, एम्बुलेंस आदि वाहनों को टोल टैक्स से पूरी छूट दी जाएगी।

महाना ने कहा कि एक्सप्रेस वे पर सामान्यत: दोपहिया वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित होता है। फिर भी यदि कोई दोपहिया वाहन एक्सप्रेस वे पर आता है तो उससे कार, जीप और हल्के मोटर वाहन के लिए निर्धारित दर का 50 फीसद टोल टैक्स वसूला जाएगा। इस हिसाब से आगरा से लखनऊ जाने वाले दोपहिया वाहन से 285 रुपये टोल टैक्स वसूला जाएगा।

सरकार ने यह भी कहा है की छूट की अवधि खत्म होने पर बढ़ सकती हैं दरें। सरकार के इस फैसले से तय है कि छूट की अवधि समाप्त होने पर टोल टैक्स की दरें बढ़ सकती हैं। ऐसा हुआ तो कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहनों से 760 रुपये, हल्के व्यावसायिक यान, हल्के माल यान या मिनी बस से 1205 रुपये, बस या ट्रक से 2420 रुपये, भारी निर्माण कार्य मशीन, अर्थ मूविंग इक्विपमेंट्स और मल्टी एक्सल व्हीकल (तीन से छह एक्सल) से 3715 रुपये और विशाल आकार यान (सात या अधिक एक्सल) से 4770 रुपये टोल वसूला जाएगा। हालांकि महाना ने कहा कि मार्च के बाद एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक वाल्यूम के आधार पर दरों की समीक्षा की जाएगी।

25 फीसद छूट के बाद यह होंगी दरें
1 -कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन – 570 रुपये
2 -हल्के व्यावसायिक यान, हल्के माल यान या मिनी बस – 905 रुपये
3 -बस या ट्रक – 1815 रुपये
4 -भारी निर्माण कार्य मशीन, अर्थ मूविंग इक्विपमेंट्स और मल्टी एक्सल व्हीकल (तीन से छह एक्सल) – 2715 रुपये
5 -विशाल आकार यान (सात या अधिक एक्सल) – 3575 रुपये

                           क्या थी वजह जो,सलमान खान ने यूलिया के गाने का किया प्रमोशन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here