अब पोर्श नहीं बनायेगी डीजल इंजन वाली कारें, जानिए क्या है वजह

0
446

लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी पोर्श ने एक बड़ी घोषणा की है कि कंपनी अब डीजल इंजन वाली कारें नहीं बनायेगी। कंपनी की तरफ से यह एक बड़ी घोषणा है लेकिन इसके पीछे का क्या बड़ा कारण है कि पोर्शे को यह कदम उठाना पड़ा।

कंपनी ने बयान के अनुसार दुनियाभर में डीजल कारों की हिस्सेदारी महज 15 फीसदी है जबकि हाइब्रिड कारों की हिस्सेदारी 50 फिसद और पेट्रोल कारों की हिस्सेदारी 35 फीसदी है। ऐसे में अब डीजल इंजन वाली कारों के प्रोडक्शन को बंद करने के लिए ये आंकड़े काफी हैं। ऐसे में अब कंपनी इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों को बनाने पर ज्यादा ध्यान देगी। कंपनी साल 2019 तक अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर सकती है। भारतीय कार बाजार पोर्श panamera 4S हाइब्रिड पहले से ही बिक्री के लिए मौजूद है और 2019 तक कंपनी यहां cayenne हाइब्रिड को भी लॉन्च कर सकती है।

कंपनी ने यह फैसला पेट्रोल और हाइब्रिड कारों की तरफ लोगों के बढ़ते रूझान को ध्यान में रखते हुए लिया है। इंटरनेशनल मार्किट में पोर्श की दो कारें macan S और panamera 4S डीजल इंजन में आती है, और आपको बता दे कि कंपनी इन दोंनो कारों का प्रोडक्शन बंद कर चुकी है। लेकिन बात अगर भारत जैसे बड़े कार मार्किट की करें तो यहां कंपनी सिर्फ cayenne डीजल मॉडल बेचती है। लेकिन जल्द ही पोर्श कारों की रेंज में से डीजल इंजन वाली cayenne का नाम भी हट जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here